T-20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत 17 अक्टूबर से यूएई में होने जा रही है। ये टूर्नामेंट इस साल भारत मे होने वाला था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे यूएई में शिफ्ट कर दिया गया। 7 सितम्बर को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जाएगा। भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ सकती है।

भारत जीत सकता है T-20 वर्ल्ड कप

टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का सपना जो टीम तोड़ सकती है, वो टी-20 फॉरमेट की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज है। वेस्टइंडीज ने साल 2016 में खेले गए पिछले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत को सेमीफाइनल में हराकर बाहर कर दिया था। 2016 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब भी वेस्टइंडीज ने जीता था, जो इस बार डिफेंडिंग चैंपियन भी है।

ये टीम तोड़ सकती है भारत का सपना

वेस्टइंडीज के लगभग सभी खिलाड़ी टी-20 स्पेसलिस्ट है, जो दुनियाभर में टी-20 लीग खेल कर मजबूत हो चुके है। IPL में भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ियो का अन्य देशों के क्रिकेटर्स के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है। MS धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था, लेकिन उसके बाद से ही वह इस ट्रॉफी को हाशिल नही कर पाया है। इस बार भारत टी-20 वर्ल्ड कप हर हाल में जितना चाहेगा।

17 अक्टूबर से शुरू होगा T-20 वर्ल्ड कप

ICC T-20 वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से UAE में होगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी। जबकिं इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 16 नवम्बर को खेला जायेगा। हालांकि BCCI ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है। दरअसल ये टूर्नामेंट आईपीएल के कुछ दिनों बाद शुरू होगा। आईपीएल के फाइनल 15 अक्टूबर को होने की संभावना बताई जा रही है।

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में

T-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने सामने होंगे। बता दे कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है। भारत का टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है। भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा। आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है। वही ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें है। इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालीफायर्स के जरिये आएंगी।

T-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार है:

राउंड-1:

ग्रुप-A: श्रीलंका, आयरलेंड, नीदरलैंड और नामिबिया

ग्रुप-B: बांग्लादेश, स्कोटलैण्ड, पापुआ न्यू गुएना (PNG) और ओमान

सुपर-12:

ग्रुप-1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, A1 और B2

ग्रुप-2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, A2 और B1

2 साल बाद होगी पाक और भारत मे भिड़ंत

भारत और पाकिस्तान की टीमे दो साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी। पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थी। उस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनो से शिखस्त दी थी। रोहित शर्मा ने उस मुकाबले में 140 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी।

9 साल से T-20 में भारत से नही जीता पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 में अब तक कुल 8 मुकाबले हुए है, जिसमे से टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की है। बता दे कि पाकिस्तान को भारत पर आखिरी बार जीत 2012 में मिली थी। ऐसे में पाकिस्तान की टीम 9 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रही है।